ट्रेन का PNR Status कैसे चेक करें।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का hinditechinews.com मैं। तो आज मैं आपको एक ऐसी कमाल की ट्रिक बताऊंगा जिसकी मदद से आप बहुत ही ज्यादा आसानी से अपने मोबाइल से ही ट्रेन की लाइव लोकेशन के बारे में पता कर सकते हो। अगर आपको स्टिक के बारे में अच्छी तरह जानना है तो बस आपको इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिर तक पढ़ना होगा। आज के इस ट्रिक से आप बहुत ही ज्यादा आसानी से पता लगा सकते हो कि किसी भी ट्रेन की लोकेशन और वह भी लाइव लोकेशन को बहुत ही ज्यादा आसानी से पता लगा सकते हो।

अगर आप सच में इस चेक के बारे में अच्छी तरह जानना चाहते हो तो आपको बस इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिर तक पढ़ना होगा। आज के हिस्ट्री के अंदर जिस एप्लीकेशन के बारे में मैं आपको बताऊंगा उस एप्लीकेशन की मदद से आप किसी भी ट्रेन की लाइव लोकेशन के बारे में जान सकते हो आप की ट्रेन कहां से स्टार्ट हुई है कहां तक पहुंची यह सब आप बहुत ही ज्यादा आसानी से जान सकते हो। इस ऐप को बेस्ट यूटिलिटी ऐप और स्टॉक एंड्राइड ऐप कहते हैं जिसकी मदद से आप किसी भी ट्रेन की लाइव लोकेशन के बारे में जान सकते हैं।

ट्रेन की लाइव लोकेशन जानने के लिए आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा किस तरीके से एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हो और किस तरीके से आप इस एप्लीकेशन को यूज कर सकते हो यह सब आपको पता चल जाएगा। बेस्ट यूटिलिटी एप्पल स्टॉक एंड्राइड ऐप कहते हैं जिससे मैं आसानी से किसी भी ट्रेन की लाइव लोकेशन को पता कर सकते हैं। अब हम आपको बताएंगे इस ऐप की सारी इनफार्मेशन।

More About Of This App

App Name – IRCTC Train

App Size – 18MB

तब तो आपको इस ऐप की सारी इनफार्मेशन पता चली गई होगी इस ऐप का नाम है आईआरसीटीसी ट्रेन इस ऐप का साइज 18 एमबी है। एप्पल स्टॉक एंड्राइड ऐप कैसे हैं आप बहुत ज्यादा आसानी से किसी भी ट्रेन का लाइव लोकेशन पता कर सकते हो। आप किस तरीके से डाउनलोड करोगे और किस तरीके से आप यूज करोगे सब आपको आगे पता चल जाएगा। इस बेस्ट यूटिलिटी ऐप की मदद से आप किसी भी ट्रेन का पीएनआर स्टेटस आसानी से चेक कर सकती हो ट्रेन का नंबर क्या है कौन से प्लेटफार्म पर ट्रेन आएगी यह सब आप बहुत आसानी से पता कर सकते हो।

How To Download Of This App

अगर आपको किस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल के अंदर डाउनलोड करना है और यूज करना है तो आपको इस इंस्ट्रक्शन को अच्छी तरह फॉलो करना होगा तो आप नीचे दिए गए इंस्ट्रक्शन को अच्छी तरह फॉलो करिए।

सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल के अंदर डाउनलोड करना होगा डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करना जैसी आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करोगे तो आपके मोबाइल के अंदर यह ऐप डाउनलोड हो जाएगा। अगर आप इस ऐप को यहां से भी डाउनलोड नहीं कर पाते हो तो यह अब आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा जहां से आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।

इस ऐप को यूज करने के लिए आपको ऐसे आपको अपने मोबाइल के अंदर ओपन करना होगा ओपन करते ही आपको सारी परमिशन पर अलाव कर देना है एक बार मिशन भी आपको छोड़ने नहीं है नहीं तो आप मोबाइल में यह ऐप सही से काम नहीं करेगा।

इतना काम करने के बाद आपको सर्च बार में ट्रेन का नाम डालना है यहां पर ट्रेन का नंबर डाल देना है जैसी आप इस पर क्लिक कर दोगे आपके बारे में ट्रेन की सारी लोकेशन आ जाएगी और साथ ही साथ इसमें ट्रेन की सारी इनफार्मेशन भी आपको दिख जाएगी।

अंतिम बातें।

आज आपने सीखा किस तरीके से आप ट्रेन की इंफॉर्मेशन पता लगा सकते हो और ट्रेन की लाइव लोकेशन क्या है यह सब भी आप पता लगा सकते हो। आशा करता हूं आपक हमारे द्वारा दी गई जानकारी बहुत पसंद आई होगी अगर आपको पसंद आई है तो इस जानकारी को अपने दोस्तों तक रिश्तेदारों तक जरूर शेयर करना ताकि वह भी इस जानकारी का लाभ उठा सकें। आज के इस आर्टिकल को यहीं पर समाप्त करते हैं हंसते रहिए मुस्कुराते रहिए बने रहिए हमारी वेबसाइट hinditechienews.com।

Leave a Comment