Google drive kya hai Puri detail Hindi mein

आज के अपने इस article में हम आपको बताने वाले हैं Google drive के बारे में पूरी जानकारी बेसिक से लेकर एडवांस तक की पूरी जानकार,  Google drive के बारे में आज के अपने इस article में आप जानेंगे सबसे पहले हम आपको यह बताना चाहते हैं, कि Google drive क्या है और उसका कैसे इस्तेमाल होता है और यह किस कंपनी का app है अगर आप लोग Google drive के बारे में अभी तक नहीं जानते हैं, वैसे देखा जाए तो बहुत सारे लोग नहीं जानते हैं Google drive क्या है? और इसके क्या क्या फायदे हैं तो सबसे पहले हम यह जानते हैं कि Google drive क्या है?

जब आप अपना mobile phone खरीदते हैं तो mobile phone में आपको पहले से बहुत सारे app मिलते हैं और उनमें से एक app Google drive भी है अगर आप कोई भी कंपनी का mobile खरीद है, आपको उसमें पहले से कोई ना कोई app जरूर मिलेगा और साथ में आपको Google drive का भी एक app मिलेगा, ऐसे बहुत ही कम mobile होंगे जिसमें Google drive app ना देते हो, लेकिन ज्यादातर mobile में Google drive app पहले से ही दिया जाता है इसे आप अनइनस्टॉल नहीं कर सकते हैं या फिर डिलीट नहीं कर सकते हैं।

What is Google drive and how to use it

Google drive Google के द्वारा बनाया गया एक ऐसा app है, जिसमें आप अपना पूरा data पासवर्ड online सेव करके रख सकते हैं, ना ही यह कोई online social media app है, ना ही कोई multimedia app है यह एक स्टोरेज app है जो Google आपको सेव करने के लिए देता है, जब आप अपनी gmail id बनाते हैं तो आपकी उस gmail id पर Google आपको 16GB तक की फ्री स्टोरेज प्रोवाइड करता है। जिसमें आप अपना 16GB तक का कोई भी data रख सकते हैं चाहे फोटो हो वीडियो इमेज हो या गाने हो या फिर कोई भी डॉक्यूमेंट फाइल हो जो आप रखना चाहते हैं, और इससे सिर्फ आप ही खोल सकते हैं और इस data को देखने के लिए आपके पास gmail id होनी चाहिए।


अगर आपके पास gmail id है तो आप अपने data को रख सकते हैं और Google drive को भी एक्सेस कर सकते हैं Google drive पर आप id तभी बना सकते हैं, जब आपकी पहले से कोई gmail id हो या फिर आप Google ट्रांसफर id बनाना चाहते हो तो उसके लिए आपको अपनी gmail id बनाना होगा, यह Google drive आपको तभी एक्सेस करने मिलता है जब आपकी gmail id हो। अगर आपके mobile में Google drive नहीं है, और आप चाहते हैं कि ना कर पाए इसके लिए आपको Google पर जाना होगा और वहां पर लिखना हुआ Google drive और सबसे पहले ही आपके सामने Google drive का app आ जाएगा।

App details

Name

Google drive

Version

2.21

Download

5b+

Offered by

Google llc

Release on

27 apr 2011

Updated on 

2 sept 2021

उसको इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके इंस्टॉल करते हैं कॉल करने के बाद आप जैसे ओपन करेंगे तो वह आपकी gmail id मांगेगा email id इंटर करने के बाद आप सीधे Google drive को एक्सेस कर सकते हैं, Google drive 1 तरीके की स्टोरेज है जो कि Google आपको फ्री इस्तेमाल करने के लिए देता है अगर आप अपने कोई भी पर्सनल डॉक्यूमेंट रखना चाहते हैं, तो आप रख सकते हैं और फिर आप Google drive को किसी भी mobile पर एक्सेस कर सकते हैं अपनी gmail id को एंटर करके और आप इसे कभी भी और किसी भी टाइम एक्सेस कर सकते हैं।

Google drive ID kaise banaye

Google drive पर Facebook और whatsapp जैसी कोई भी id नहीं बनती है Google drive पर id बनाने के लिए आपके पास gmail id होना चाहिए जब आपके पास gmail id होगी, तो ही आप Google drive को एक्सेस कर सकते हैं दरअसल Google drive एक तरीके का app है जो कि आपको जीमेल में मिली 16GB की फ्री स्टोरेज को दर्शाता है, जब भी आप अपना Gmail account बनाते हैं तो आपको 16GB का फ्री स्टोरेज मिलता है।


आप इसे चाहे तो बड़वा भी सकते हैं लेकिन बड़वाने के लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे 16GB तक का फ्री इस्तेमाल कर सकते हैं, अगर आप और भी ज्यादा स्टोरेज चाहते हैं तो आपको उसके लिए चार्ज देना होगा Google drive को आप कहीं भी किसी भी mobile से एक्सेस कर सकते हैं, अपनी gmail id के द्वारा और इसमें आप id बनाने के लिए Gmail account की जरूरत पड़ती है जो कि आप कभी भी बड़े ही आसानी से बना सकते हैं।


आप चाहे तो एक ही mobile में बहुत सारी Google drive को चला सकते हैं उसके लिए बहुत सारी gmail account लगेंगे हर gmail account की एक Google drive बनती है इसमें आपको नेट की जरूरत पड़ती है, जब भी Google drive पर आप कोई भी data डालते हैं तो उसके लिए नेट की जरूरत पड़ती है और जब भी आपको कोई भी data डाउनलोड करना होगा तो भी नेट की जरूरत पड़ेगी Google drive पर आपका data पूरी तरीके से सुरक्षित रहता है, इसे आपके अलावा और कोई आया है कि नहीं कर सकता इसकी निगरानी Google करती है तो इसकी सिक्योरिटी की चिंता आप मत करिए क्योंकि ये बहुत ही ज्यादा सिक्योर है।


Conclusion

तो दोस्तों आप सभी लोगों को आज का यह article कैसा लगा जिसमें हमने आपको बताया कि Google drive क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करना है अगर आपको आज की है इंफॉर्मेशन अच्छी लगी हो तो आप हमारी information को लाइक शेयर कर सकते हैं, अगर आप चाहते हैं हमें सपोर्ट करना तो आप हमारी इस article को ज्यादा से ज्यादा शेयर करके हमें सपोर्ट कर सकते हैं, और अगर आप हमें अपना रिव्यू देना चाहते हैं तो वह आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर दे सकते हैं नहीं तो आप हमें मेल भी कर सकते हैं।

Leave a Comment