Samsung Mobile में Software कैसे डालें।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि आप अपने Samsung Mobile में Software कैसे Download कर सकते हैं जी हां अगर आपके Samsung Mobile के Software किसी वजह से Break हो गए हैं, या उड़ गए हैं तो आप अपने Samsung Mobile में Software अपने आप Download कर सकते हैं, बिना किसी Mobile Repairing Shop पर जाए तो चलिए बिना देर किए जानते हैं कि आप अपने Samsung Mobile में Software कैसे डाल सकते हैं।

जैसा कि हम सभी जानते हैं अगर हम कोई भी नया Mobile Phone खरीदते हैं, तो उसमें आपको Software पहले से ही मौजूद मिलते हैं, लेकिन जब Mobile कुछ समय पुराना हो जाता है या उसमें कोई परेशानी आने लगती है, तो कभी-कभी ऐसा होता है कि आपके Mobile के Software खराब हो जाते हैं, और वह काम करना बंद कर देते हैं ऐसे में आपको अपने Mobile के Software को Update करना होता है, या आपको अपने Mobile के Software को Download करना होता है, तो आज के इस Post के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप अपने Samsung Mobile में Software को कैसे Download कर सकते हैं, हमारे नीचे दिए गए Steps को Follow करें और अपने Samsung Mobile phone में Software Download करें।

Download Odin Software

अगर आपके Samsung Mobile के Software किसी वजह से काम नहीं कर रहे हैं, और आप अपने Samsung Mobile में Software Download करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको Odin नाम का Software Download करना होगा जी हां Odin Software की मदद से आप अपने Samsung Mobile को Flash कर पाएंगे।

Download Samsung USB Driver

जैसे ही आप अपने Samsung Mobile phone में Odin Software Download कर लेते हैं, इसके बाद आपको Samsung USB Driver Download करना होता है, और यह USB Driver Samsung का ही होना चाहिए इससे हमारा Phone Computer से अच्छे से Connect हो जाता है।

Download Stock ROM

Samsung का USB Driver Download करने के बाद आपको Stock ROM Download करना है, जिसे हम फोन का Software भी कहते हैं, Stock ROM हम Odin Software की मदद से Samsung Phone में डाल सकते हैं, Stock ROM को Download करने के लिए हम आपको नीचे कुछ Steps बताएंगे जिनको Follow करके आप आसानी से Stock ROM को Download कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं।

Step1. सबसे पहले आपको अपने Computer या Laptop में Chrome Browser को Open करना है और उसने आपको एक Website Search करनी है www.sammobile.com इस Website पर आपको Click करना है।

Step2. जैसे ही आप sammobile.com Website पर चले जाएंगे इसके बाद आपको firmware पर Click करना है।

Step 3. जैसे ही आप Firmware पर Click करेंगे तो आपके सामने का Option आएगा जिसमें लिखा होगा Download Latest Firmware आपको यहां पर Click करना है।

Step 4. जैसे ही आप Download Latest Firmware पर Click करेंगे इसके बाद आपको अपने Mobile Phone का Model Number और Country Name डालना है, जैसे ही उदाहरण के तौर पर मान लीजिए Samsung galaxy j7 Prime में अगर आप Software डालना चाहते हैं, तो आपको अपना Samsung galaxy j7 Prime Model Number डालना होगा।

Step 5. अब आपके सामने Android Version की बहुत सारी Stock ROM आजाएंगे लेकिन आपको वही Stock ROM इस्तेमाल करनी है, जो आप पहले इस्तेमाल कर रहे थे यानी उसी Android Version का इस्तेमाल करें जिस version का पहले इस्तेमाल कर रहे थे क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि Latest Version Software आपके फोन में अच्छे से नहीं चल पाते हैं।

Step 6. इसके बाद आपके सामने एक Option आएगा जिसमें आपको दिखाई देगा Wait & Download आपको इस पर Click करना है, और अब आपके सामने एक Pop-up Show होगा जिसमें Timer चल रहा होगा आपको कुछ समय का इंतजार करना है, कुछ समय बाद आपके सामने Pop-up के अंदर Download Button Show हो जाएगा आपको उस Download Button पर Click करना है, अब आपके Stock ROM File Download होने लग जाएगी और जैसे ही वह File Download हो जाती है, आपको उस File को Extraction कर लेना है।

यह सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद अब हम आपको बताएंगे कि आप इन सब से अपने Samsung Mobile phone में Software कैसे Download कर सकते हैं तो हमारे नीचे दिए गए Steps को Follow करें।

  1. सबसे पहले आपने जो Odin Software Download किया था आप उसको अपने Computer में Open कीजिए।
  2. आपको अपने Phone में Odin Mode को On करना है, अगर आपको Odin Mode On करने का Option Show हो रहा है, तो आप आसानी से On कर सकते हैं लेकिन अगर आपको Odin Mode का Option Show नहीं हो रहा है, तो आपको Volume Down+Home+Power Button को एक साथ Press करके रखना है, जिसके बाद आपको Phone में एक Warning Show होगी आपको इसमें Volume Up Button दबाना है उसके बाद आपके Mobile Phone में अपने आप Odin Mode On हो जाएगा।
  3. अब आपको अपने फोन का Data Cable लेना है और Computer से Connect कर लेना है, जैसे ही आप अपनी फोन का Data Cable Computer से Connect करेंगे तो आपको Show हो जाएगा Odin Mode पर कि आपका Data Cable Computer से Connect हो चुका है।
  4. इसके बाद आपको Odin Software के अंदर Stock ROM को upload करना है जिसके लिए आप BL, AP, CP, CSC पर Click करके आसानी से Stock ROM Download कर सकते हैं, अब आप Odin Software को बंद कर दे Stock ROM File Upload होने में कभी-कभी थोड़ा समय लग जाता है तो इसमें कोई चिंता की बात नहीं है।
  5. जैसे ही आपके फोन में Stock ROM Upload हो जाएंगे इसके बाद आप Start पर Click कर दें और आप देखेंगे कि आपके मोबाइल फोन में Software Download होना शुरू हो जाएंगे।
  6. जैसे ही आपके Samsung Mobile phone में Software Download हो जाते हैं आप अपने Data Cable को Computer से Disconnect कर सकते हैं और Odin Mode से बाहर आ सकते हैं। Odin Mode से बाहर आने के लिए Volume Down+ Power Button एक साथ Press करके रखें और फोन को Restart कर ले अब आप देखेंगे की आपके Mobile Phone में Software Download हो चुके हैं।

तो अब आप अच्छे से जानते होंगे कि आप अपने Samsung Mobile phone में Software कैसे Download कर सकते हैं, अगर आप भी अपने Samsung के Mobile Phone में Software Download करना चाहते हैं, तो हमारे दिए गए Steps को अच्छे से Follow करें, और अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Leave a Comment